Connect with us

प्रौद्योगिकी

Twitter को टक्कर देने के लिए भारत ने बनाया नया ऐप, लॉन्च हुआ ‘Koo’ ऐप, जानिए इसकी खासियत?

Published

on

Twitter को टक्कर देने के लिए भारत ने बनाया नया ऐप, लॉन्च हुआ 'Koo' ऐप, जानिए इसकी खासियत?

Twitter को टक्कर देने के लिए भारत ने बनाया नया ऐप, लॉन्च हुआ ‘Koo’ ऐप

ट्विटर (Twitter) को टक्कर देने के लिए भारत ने बनाया अपना ऐप. भारत में अब लैंग्वेज बेस्ड माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है. इसी बीच (Koo app launched in india) लॉन्च हुआ है जो भारतीय लोगों को अपने खुद की भाषा में अपने आइडिया शेयर करने का प्लेटफॉर्म देगा.

नई दिल्ली. ट्विटर (Twitter) को टक्कर देने के लिए भारत ने बनाया अपना ऐप. भारत में अब लैंग्वेज बेस्ड माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है. इसी बीच (Koo app launched in india) लॉन्च हुआ है जो भारतीय लोगों को अपने खुद की भाषा में अपने आइडिया शेयर करने का प्लेटफॉर्म देगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अभी भी ज्यादातर लोग अंग्रेजी के बजाए अपनी भाषा में बात करना पसंद करते हैं. ऐसे में Koo App जैसा प्लेटफॉर्म काफी महत्वपूर्ण हो सकता है, जहां लोग अपनी भाषा में दूसरों से चैट कर पाएंगे.

ऐसे करता है ये ऐप काम?
ये ऐप ट्विटर से काफी मिलता जुलता है. इसमें चीजों को पोस्ट तो किया ही जा सकता है, साथ ही तस्वीरों और वीडियो को अटैच भी किया जा सकता है. इसके अलावा आप दूसरे के पोस्ट पर कमेंट करने के साथ उसे फॉलो भी कर सकते हैं. इसमें आपको ऑडियो, वीडियो और टेक्स्ट तीनों का ऑप्शन मिलता है.

4 भाषाओं में लॉन्च हुआकंपनी ने इस प्लेटफॉर्म में हिंदी के अलावा तमिल, कन्नड, और तेलगु भाषा में लॉन्च किया है. वहीं कंपनी आने वाले समय में मराठी, गुजराती, पंजाबी, आसामी, बांग्ला, मलयालम, उड़िया जैसी भाषाएं भी इस प्लेटफॉर्म में शामिल करेगी. कंपनी ने अपने इस एप को एंड्रॉइड और iOS दोनों के लिए उपलब्ध करवाया है.

चीनी ऐप बंद होने से भारत में ऐप इंडस्ट्री को मिलेगा बूस्ट
तमान चीनी ऐप बंद होने से भारत में ऐप की दुनिया में बहुत से मौके खुल गए हैं. आत्मनिर्भर होने का नारा देकर मोदी ने युवा पीढ़ी को मेड इन इंडिया ऐप्स बनाने के लिए प्रेरित किया है. चीनी ऐप्स पर बैन लगने के 6 दिनों में ही भारत के स्टार्टअप समुदाय ने कई वीडियो शेयरिंग और लाइफस्टाइल ऐप लॉन्च कर दिए हैं, जिनके यूजर्स 5 गुना तक बढ़ चुके हैं.



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रौद्योगिकी

बड़ी खबर! भारत में ब्लॉक हुए 2 और फेमस चाइनीज ऐप, सरकार ने दिया Play Store से हटाने का आदेश

Published

on

By

बड़ी खबर! भारत में ब्लॉक हुए 2 और फेमस चाइनीज ऐप, सरकार ने दिया Play Store से हटाने का आदेश

Baidu और Weibo उन्हीं 47 ऐप्स में शामिल हैं, जिन्हें सरकार ने 27 जुलाई को बैन किया था.

सरकार (Government of India) ने बड़ा फैसला लेते हुए चीन के ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से हटाने का आदेश दे दिया है. इसके साथ ही देश के इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को इन ऐप्स को ब्लॉक करने के निर्देश दे दिए गए हैं.

नई दिल्ली. चीन के दो पॉपुलर ऐप्स वीबो (Weibo) और बायडू (Baidu) को इंडिया में ब्लॉक कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैन के बाद अब इन ऐप्स को प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से हटा दिया जाएगा. जानकारी के लिए बता दें कि चीनी ऐप वीबो को गूगल सर्च और बायडू को ट्विटर के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था. सूत्रों की मुताबिक ये दोनों उन्हीं 47 ऐप्स में शामिल हैं, जिन्हें सरकार ने 27 जुलाई को बैन किया था.

सूत्रों ने अंग्रेजी के अखबार  टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि सरकार ने इन दोनों ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से भी हटाने का आदेश दे दिया है. इसके साथ ही देश के इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को इन ऐप्स को ब्लॉक करने के निर्देश दे दिए गए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक वीबो को 2009 में सीना कॉरपोरेशन द्वारा लॉन्च किया गया था, और ग्लोबली इसके 500 मिलियन रजिस्टर्ड यूज़र्स हैं. पता चला है कि वीबो पर PM नरेंद्र मोदी का भी एक अकाउंट था लेकिन उन्होंने भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच इसे बंद कर दिया.बायडू का Facemoji कीबोर्ड काफी पॉपुलर है और ये अब भारत में ‘Waters’ की टेस्टिंग कर रहा था.  कंपनी के सीईओ रॉबिन ली भी भारतीय यूज़र्स के बीच ऐप की पहुंच बढ़ाने के सिलसिले में इसी साल जनवरी में IIT मद्रास पहुंचे थे. यात्रा के दौरान ली ने कहा था कि वह खासतौर से आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और मोबाइल कंप्यूटिंग के क्षेत्र में भारतीय टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूशंस के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं.

29 जून को बैन हुए थे 59 चाइनीज़ ऐप्स
सरकार के 29 जून को 59 चीनी ऐप को बैन किया था, जिसमें टिकटॉक, शेयरइट, Kwai, यूसी ब्राउजर, Baidu map, शीन, क्लैश ऑफ किंग्स, डी यू बैटरी सेवर, हेलो, लाइक, यूकैम मेकअप, Mi Community जैसे ऐप्स मौजूद थे. इसके बाद 47 अन्य चाइनीज़ ऐप की लिस्ट जारी हुई, जिन्हें बैन किया गया है. दरअसल ये 47 ऐप्स पहले बैन हो चुके 59 ऐप्स की क्लोनिंग कर रहे थे, जिसमें TikTok Lite, Camscanner Advance, Helo Lite, Shareit Lite, Bigo LIVE lite, VFY lite शामिल थे.



Source link

Continue Reading

प्रौद्योगिकी

10 हज़ार से भी कम में लॉन्च हुआ Xiaomi का Redmi 9 Prime, मिलेगी अब तक की सबसे बड़ी बैटरी!

Published

on

By

10 हज़ार से भी कम में लॉन्च हुआ Xiaomi का Redmi 9 Prime, मिलेगी अब तक की सबसे बड़ी बैटरी!

Redmi 9 Prime बजट सेगमेंट का फोन है.

Redmi 9 Prime: फोन की पहली सेल अमेज़न प्राइम डे के दौरान 6 अगस्त को रखी गई है. साथ ही फोन को mi.com से भी खरीदा जा सकता है. आइए जानते हैं फोन के फीचर्स के बारे में…

शियोमी (Xiaomi) ने भारत में अपना नया सस्ता स्मार्टफोन रेडमी 9 (Redmi 9 Prime) प्राइम लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस फोन की शुरुआती कीमत सिर्फ 9,999 रुपये रखी है. इस बजट फोन में मीडियाटेक Helio G80 चिपसेट मौजूद है. शियोमी ने फोन को दो वेरिएंट 4GB+64GB और 4GB+128GB में पेश किया है. फोन की पहली सेल अमेज़न प्राइम डे के दौरान 6 अगस्त को रखी गई है. साथ ही फोन को mi.com से भी खरीदा जा सकता है. आइए जानते हैं फोन के फीचर्स के बारे में…

रेडमी 9 प्राइम के 4GB+64GB की कीमत 9,999 रुपये और 4GB+128GB वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है. रेडमी 9 प्राइम में 6.53 इंच का फुल HD+ डिस्प्ले दिया गया है. प्रोटेक्शन के लिए फोन पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है. कंपनी का कहना है कि डिस्प्ले के साथ यूज़र्स को कंटेंट देखने का बेहतरीन एक्सपीरिएंस मिलेगा. कंपनी का कहना है कि एंड्रॉयड 10 बेस्ड डार्क मोड फीचर आखों पर कम असर करेगा.

(ये भी पढ़ें- Samsung का शानदार ऑफर! TV के साथ फ्री में मिल रहा है 78 हज़ार वाला Galaxy S20+, पाएं कैशबैक भी)

रेडमी 9 प्राइम को कंपनी ने स्पेस ब्ल, मिंट ग्रीन, सनराइज फ्लेयर और मैट ब्लैक कलर में लॉन्च किया है. रेडमी के इस फोन में 2.0 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो G80 प्रोसेसर दिया गया है. ग्राफिक्स के लिए ARM माली-G52 GPU है. कंपनी का दावा है कि इस प्रोसेसर के साथ फोन की गेमिंग और ओवरऑल परफॉर्मेंस दमदार है.

फोन में 4 रियर कैमरे
रेडमी 9 प्राइम में 13 मेगापिक्सल का AI प्राइमरी, 8 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड ऐंगल, 5 मेगापिक्सल मैक्रो और 2 मेगापिक्सल डेप्थ कैमरा सेटअप दिया गया है. सेल्फी के लिए स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल AI फ्रंट कैमरा है.

पावर देने के लिए रेडमी 9 प्राइम में 5020mAh बैटरी दी गई है, जो कि 18 W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है. लेकिन फोन के साथ बॉक्स में 10 वाट फास्ट चार्जर मिलता है. कंपनी का कहना कि प्राइम सीरीज़ के स्मार्टफोन्स में दी गई ये अब तक की सबसे बड़ी बैटरी है. कनेक्टिविटी के लिए फोन में 3.5 एमएम ऑडियो जैक, वायरलेस एफएम रेडियो, आईआर ब्लास्टर, ब्लूटूथ 5.0 दिया गया है.



Source link

Continue Reading

प्रौद्योगिकी

Realme के इस 4 कैमरे वाले फोन पर आज पाएं भारी डिस्काउंट, मिलेगी 5000mAh की बैटरी

Published

on

By

Realme के इस 4 कैमरे वाले फोन पर आज पाएं भारी डिस्काउंट, मिलेगी 5000mAh की बैटरी

रियलमी ने अपने इस बजट फोन की कीमत 11,999 रुपये रखी है, जो कि इसके 4GB+128GB वेरिएंट की है. लेकिन सेल में मिल रहे ऑफर्स के तहत इसे अच्छी डील और ऑफर्स पर घर लाया जा सकता है.

रियलमी ने अपने इस बजट फोन की कीमत 11,999 रुपये रखी है, जो कि इसके 4GB+128GB वेरिएंट की है. लेकिन सेल में मिल रहे ऑफर्स के तहत इसे अच्छी डील और ऑफर्स पर घर लाया जा सकता है.

अगर आप बजट कीमत में 4 कैमरे वाले फोन की तलाश कर रहे हैं तो आज आपके पास अच्छा मौका है. ऐसा इसलिए क्योंकि रियलमी (Realme) के बजट स्मार्टफोन रियलमी नार्ज़ो 10 (Realme Narzo 10) को आज (4 अगस्त) सेल में उपलब्ध कराया जा रहा है. फोन की सेल दोपहर 12 बजे रियलमी.कॉम और फ्लिपकार्ट (Flipkart)  पर शुरू होगी. कीमत की बात करें तो रियलमी ने अपने Narzo 10 की कीमत 11,999 रुपये रखी है, जो कि इसके 4GB+128GB वेरिएंट की है. लेकिन सेल में मिल रहे ऑफर्स के तहत इसे अच्छी डील और ऑफर्स पर घर लाया जा सकता है.

आइए जानते हैं कैसे हैं इसके फीचर्स और किन डील के साथ आज उपलब्ध होगा फोन…

अगर आप फ्लिपकार्ट से फोन खरीदते हैं और एक्सिस बैंक बज़ क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो फोन पर 10% की छूट मिलेगी. वहीं अगर आप रूपे डेबिट कार्ड (Rupay credit card) के तहत फोन पर पहले प्रीपेड ट्रांसैक्शन पर फ्लैट 30 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा. इसके अलावा UPI ट्रांसैक्शन के ज़रिए 7,500 रुपये के सामान खरीदने पर 75 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा.

(ये भी पढ़ें- बेस्ट फीचर्स के साथ आज लॉन्च होगा Xiaomi का सस्ता फोन Redmi 9 Prime, ऐसा होगा कैमरा)

फ्लिपकार्ट पर कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं.

फ्लिपकार्ट पर कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं.

रियलमी Narzo 10 के फीचर्स
फोन में 6.5 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजोलूशन 720×1600 पिक्सल है. स्क्रीन की प्रोटेक्शन के लिए 2.5D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है. इस स्मार्टफोन में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए ऑक्टा-कोर MediaTek Helio जी80 चिपसेट के साथ 4 जीबी LPDDR4X रैम का सपोर्ट मिला है.

ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 10 पर बेस्ड रियलमी UI ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. ग्राहक इस स्मार्टफोन को ग्रीन और व्हाइट कलर ऑप्शन के साथ खरीद सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- अब सिर्फ 15 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा आपका फोन, आ गई दुनिया की पहली 100W+ चार्जिंग टेक्नोलॉजी)

4 कैमरे से लैस है रियलमी नार्ज़ो 10
इस स्मार्टफोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस, 8 मेगापिक्सल का लेंस, 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो शूटर मौजूद है.  इसके अलावा स्मार्टफोन के फ्रंट में में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो एचडी वीडियो क्वालिटी को सपोर्ट करता है. पावर के लिए स्मार्टफोन में 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो कि 18 वॉट की क्विक चार्जिंग फीचर के साथ आती है.



Source link

Continue Reading

Trending